आसुस ज़ेनबुक 14 . के साथ काम करें | Hands on with the Asus Zenbook 14

मैंने my . को बदलने का फैसला किया एजिंग सरफेस गो लैपटॉप कई कारणों से एक और नोटबुक के साथ। जबकि मुझे सरफेस गो Device और उसके कीबोर्ड की अल्ट्रा-पोर्टेबिलिटी पसंद थी, इसके कुछ हार्डवेयर स्पेक्स अब इसे नहीं काट रहे थे। Device में केवल 4 गीगाबाइट रैम थी, और यह असंगत हार्डवेयर के कारण विंडोज 11 स्थापित नहीं कर सका। जबकि मैं उसके आसपास काम कर सकता था, यह अभी भी बहुत धीमा होगा।

एक और नोटबुक खरीदने का फैसला पैदा हुआ था। मेरी मुख्य आवश्यकताएं यह थीं कि इसे विंडोज 11 में अपग्रेड किया जा सकता है, इसमें बहुत सारी रैम, एक अच्छा डिस्प्ले और एक अच्छा कीबोर्ड है जो मुझे मेरे लेखन में मदद करता है। मैंने एक पाने के बारे में सोचा सतह जाओ 3, लेकिन यदि आप बेहतर प्रोसेसर, अधिक रैम और आवश्यक कीबोर्ड के साथ बेस कॉन्फ़िगरेशन को समतल करते हैं तो यह बहुत महंगा हो गया है।

संभावना यह थी कि ASUS Zenbook 14 ब्लैक फ्राइडे के दौरान बिक्री पर था: सटीक होने के लिए, मॉडल Asus Zenbook 14 UX425JA-HM311T है। जिस संस्करण में मेरी दिलचस्पी थी, उस पर लगभग 40% की छूट दी गई थी, जो कि €1000 से अधिक €660 तक कम थी। यह इंटेल कोर i5-1035G1 CPU द्वारा संचालित है, इसमें 16 गीगाबाइट रैम, 512 गीगाबाइट एसएसडी, और 400-निट्स के साथ एक उत्कृष्ट डिस्प्ले 14 “डिस्प्ले और 1920×1080 का रिज़ॉल्यूशन है।

सरफेस गो 3 की कीमत बेहतर प्रोसेसर, 8 गीगाबाइट रैम और एक प्रकार के कवर के साथ कॉन्फ़िगरेशन में लगभग €800 होगी। दी, इसमें एक टच-स्क्रीन है, जो ASUS के पास नहीं है, डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन 1920×1280 है, और यह ASUS Device की तुलना में थोड़ा हल्का है।

दिलचस्प बात यह है कि ASUS का Device माइक्रोसॉफ्ट को कई क्षेत्रों में मात देता है, जिसमें बैटरी रन टाइम, स्टोरेज, रैम और प्रोसेसर शामिल हैं।

मैंने कुछ समय पहले Asus Device प्राप्त किया था और इस साइट पर अपने दैनिक लेखन के लिए लगभग एक सप्ताह से इसका उपयोग कर रहा हूं।

इस लेख में, मैं Asus Zenbook 14 के साथ अपने अनुभव का वर्णन करना चाहता हूं। समीक्षा बेंचमार्क या हार्डवेयर मेट्रिक्स पर केंद्रित नहीं होगी, बल्कि मुख्य रूप से एक उपयोगकर्ता और लेखक के रूप में मेरे अनुभव पर केंद्रित होगी। हार्डवेयर पर ध्यान केंद्रित करने वाली समीक्षाएं मई साइटों पर पाई जा सकती हैं, जिनमें शामिल हैं यह वाला.

प्रारंभिक स्टार्टअप कॉन्फ़िगरेशन के बाद मैंने जो पहला काम किया, वह था विंडोज 11 में अपग्रेड चलाना। मेरे सभी डेस्कटॉप पीसी विंडोज 11 के साथ संगत नहीं हैं, और मुझे अपने लेखन के लिए वर्चुअल मशीन का उपयोग करने के बाहर विंडोज 11 तक पहुंच की आवश्यकता है। अपग्रेड त्वरित और शक्तिशाली हार्डवेयर था, खासकर जब पुराने सर्फेस गो की तुलना में।

मैंने सरफेस गो लैपटॉप से ​​​​महत्वपूर्ण फाइलों और थंडरबर्ड प्रोफाइल को एक यूएसबी Device में कॉपी किया, और सामग्री को नए ASUS लैपटॉप में स्थानांतरित कर दिया। मेरे पास कुछ ही घंटों में सब कुछ तैयार और तैयार था और सरफेस गो Device को पूरी तरह से नए ASUS नोटबुक से बदल दिया।

मैंने VMWare का उपयोग करके Device पर एक विंडोज 11 देव वर्चुअल मशीन स्थापित की है, और यह ठीक और बिना मुद्दों के काम कर रहा है।

मुझे Device बहुत पसंद है। इसमें एक शानदार डिस्प्ले है जो प्रक्रिया में टेक्स्ट आकार का त्याग किए बिना दो विंडो को एक साथ रखने का समर्थन करता है। प्रोसेसर और रैम सब कुछ तड़क-भड़क का अनुभव कराता है; कुछ विंडो खुलने से पहले मुझे सरफेस गो पर कुछ सेकंड इंतजार करना पड़ा, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

कीबोर्ड को उपयोग करने के लिए थोड़ा सा उपयोग करना पड़ता है, लेकिन प्रतिक्रिया काफी अच्छी है, और इसमें Device के टचपैड से जुड़ा एक संख्यात्मक पैड शामिल है।

वायरलेस रिसेप्शन अच्छा है और Device का उपयोग करते समय दिन-प्रतिदिन के काम में काफी सुधार हुआ है।

तो आलोचना करने के लिए कुछ नहीं? इससे दूर, Device का उपयोग करते समय मुझे उपयोग में आने वाली कई समस्याएं हैं।

मेरी राय में कीबोर्ड लेआउट में एक बड़ी खामी है, क्योंकि ASUS ने कीबोर्ड पर डिलीट बटन के दाईं ओर पावर-बटन लगाने का फैसला किया है।

ऐसा हुआ कि मैंने गलती से डिलीट के बजाय पावर-बटन पर टैप कर दिया, क्योंकि मेरे अन्य सभी उपकरणों में ऊपरी कीबोर्ड पंक्ति के दाईं ओर डिलीट-की है। यह काफी हैरान करने वाला डिज़ाइन निर्णय है, और मैं कीबोर्ड पर पावर-बटन के लिए एक अलग स्थान पसंद करता। चार कुंजियाँ Pos1, Page Up, Page Down और End को की-बोर्ड के दायीं ओर रखा गया है। कुछ अन्य कुंजियों को भी समय के अभ्यस्त होने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए #’ कुंजी काफी बड़ी है, या यह कि आगे और पीछे की कुंजियाँ बड़ी हो सकती हैं।

दूसरा मुद्दा जो मेरे पास है वह यह है कि पावर कनेक्टर नोटबुक के बाईं ओर है। मैं समझता हूं कि इसे कहीं होना चाहिए, लेकिन चूंकि इसे बाईं ओर रखा गया है, इसलिए मुझे इसे Device से कनेक्ट करने के लिए हमेशा पावर केबल को नोटबुक के पीछे घुमाना होगा। आपको यह करना है या नहीं यह पावर आउटलेट के स्थान और आपके कार्य की स्थिति पर निर्भर करता है।

तीसरा और अंतिम मुद्दा जो मेरे पास है वह यह है कि ASUS ज़ेनबुक 14 में 3.5 मिमी का हेडफोन जैक नहीं है। मुझे अक्सर इसकी आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अब मुझे Device के लिए USB कनेक्टेड हेडफ़ोन खरीदने की आवश्यकता है।

समापन शब्द

क्या मैं Asus Zenbook 14 को फिर से खरीदूंगा? मुझे लगता है मैं करूँगा। छूट उत्कृष्ट थी और अधिकांश भाग के लिए Device के साथ काम करना एक खुशी है। यह मेरे उपयोग के मामलों के लिए काफी तेज है, इसमें एक टन बैटरी जीवन, एक उत्कृष्ट प्रदर्शन और कुछ अजीब कुंजी प्लेसमेंट निर्णयों के साथ एक अच्छा कीबोर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.