2024 तक भारत में आएगी 6G तकनीक, संचार मंत्री का दावा | 6G Technology to Arrive in India by 2024, Claims Minister of Communication

5G वर्तमान में Technology की दुनिया का सबसे चर्चित विषय है। हालाँकि, भारत व्यवहार में तेज़ नेटवर्क Technology को देखने से बहुत दूर है। उस ने कहा, यह पहले से ही कुछ समय में 6G प्राप्त करने की योजना बना रहा है 2023 के अंत या 2024. इस वर्ष “नई Technology और हरित अर्थव्यवस्था: दो रुझान एक नए भारत को आकार दे रहे हैं?ऑनलाइन वेबिनार संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे हकीकत बनाने का दावा किया है।

भारत में 6G जब 5G आसपास भी नहीं है

वैष्णव ने सुझाव दिया कि इंजीनियरों और वैज्ञानिकों ने पहले ही 6G Technology पर काम करना शुरू कर दिया है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए एजेंडा-सेटिंग वेबिनार द इंडियन एक्सप्रेस और फाइनेंशियल एक्सप्रेस द्वारा आयोजित किया जाता है। इस साल श्रृंखला का चौथा संस्करण देखा गया।

इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक बयान में, मंत्री ने कहा, “6जी का विकास शुरू हो चुका है। यह समय सीमा 2024 या 2023-अंत में कहीं न कहीं देखा जाएगा। यही वह दिशा है जिसमें हम जा रहे हैं। हमने भारत में दूरसंचार सॉफ्टवेयर को डिजाइन किया होगा, जो भारत में निर्मित दूरसंचार उपकरण, भारत के दूरसंचार नेटवर्क में सेवा देने वाले नेटवर्क को चलाने के लिए होगा जो वैश्विक हो सकते हैं।

6G नेटवर्क Technology पर बोल्ड दावे करने के अलावा, जो अभी तक एक दूर का विचार है, यह भी सुझाव दिया गया था कि भारत स्वदेशी 5G को पेश करने की योजना बना रहा है, जिसके लिए 2022 की तीसरी तिमाही तक घरेलू Technology पेश की जाएंगी। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में लाइव होने की भी उम्मीद है 2022 की दूसरी तिमाही.

याद करने के लिए, दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में भारत में टेलीकॉम पर ध्यान दिया और 5G परीक्षणों में देरी की, इस प्रकार, 5G नीलामी को 2022 की दूसरी छमाही में धकेल दिया। यदि यह इस कार्यक्रम के अनुसार होता है, तो भारत में 5जी 2022 के अंत तक या 2023 की शुरुआत में वाणिज्यिक हो सकता है। और ठीक है, हम संभावित रूप से 2024 तक भारत में 6G प्राप्त कर सकते हैं, अगर हम मंत्री के शब्दों में जाते हैं।

इसके अलावा, सरकार ने हाल ही में सितंबर में प्रक्रिया के लिए सुधार जारी किए हैं। इसमें कुछ बदलाव शामिल हैं जैसे 5G नीलामी कैलेंडर को सुव्यवस्थित करना, स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (SUC) को हटाना, और दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए 4 साल की मोहलत की शुरुआत।

हालांकि यह एक लंबे शॉट की तरह लगता है, यह देखा जाना बाकी है कि भारत सरकार 6G को भारत में लाने की योजना कैसे बनाती है। अभी के लिए, 5G पर्याप्त से अधिक होगा। इस दावे पर आपके क्या विचार हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.